How to Increases Your Brain Memory, Brain Sharp Tips in Hindi

क्या आप नहीं चाहते कि आपके मस्तिष्क पर आपका अधिक नियंत्रण हो?

विचार पीढ़ी और बैठकों से लेकर क्रंचिंग नंबरों और कॉपी राइटिंग तक, कई अलग-अलग स्थितियां हैं जिनमें अधिक ध्यान और बेहतर संज्ञानात्मक कार्य फायदेमंद साबित होंगे। यह आपको कम समय में अधिक काम करने की अनुमति देता है, और समस्याओं के अनूठे समाधानों के साथ आता है जो आप अन्यथा नहीं कर सकते हैं।

अच्छी खबर यह है कि आपके मस्तिष्क की शक्ति में सुधार करने के लिए कई तरीके हैं, खासकर यदि आप लंबे समय तक लगातार कुछ चीजें करने को तैयार हैं। आइए आठ तरीकों का पता लगाएं जिससे आप अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।

व्यायाम करें

हम सभी जानते हैं कि हमें नियमित व्यायाम करना चाहिए। हालांकि, अधिकांश उद्यमी व्यस्त रहते हैं, जीवन जीते हैं, और हमेशा शारीरिक गतिविधि में फिट होने का समय नहीं पा सकते हैं। चाल को इसके बारे में उल्टा सोचना पड़ सकता है

व्यायाम न केवल आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य और अनुभूति को लाभ पहुंचाता है, यह आपकी याददाश्त में भी सुधार कर सकता है। लंबे समय में, यह अध: पतन के खिलाफ आपके मस्तिष्क की रक्षा भी कर सकता है। यदि वह

नियमित कसरत दिनचर्या में शामिल होने के लिए पर्याप्त कारण नहीं है, तो कौन जानता है कि क्या है?

कॉफी पिएं

बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं, और यह पता चलता है कि यह अनुष्ठान वास्तव में आपके संज्ञानात्मक कार्यों को अल्पावधि में लाभान्वित कर सकता है।

कैफीन, निश्चित रूप से, आपको सचेत रखने में मदद करता है। हालांकि, यह आपको दोहराव और थकाऊ कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, और आपकी प्रतिक्रिया और तर्क सहित आपकी बुद्धिमत्ता को भी बढ़ावा देगा।

जाहिर है, कॉफी के प्रभाव स्थायी नहीं हैं। हालांकि, यह आपके मस्तिष्क को अधिक कुशलता से काम कर सकता है जब तक कि कैफीन उच्च पहनना बंद कर देता है।

 थोड़ी धूप लें

सूर्य के प्रकाश और व्यायाम कभी-कभी हाथ से जा सकते हैं। यह ज्यादातर इस बात पर निर्भर करता है कि आप दुनिया के किस हिस्से में रहते हैं, साल के अलग-अलग समय में कितनी धूप मिलती है और बाहर में समय बिताना आपके लिए कितना यथार्थवादी है।

बहुत कम धूप मिलना आपके दिमाग के लिए अच्छा नहीं है। आपके सिस्टम में विटामिन डी का उच्च स्तर आपको बेहतर प्रदर्शन करने की अनुमति देता है, और यहां तक ​​कि आपके मस्तिष्क की उम्र बढ़ने को धीमा कर सकता है। 

    बहुत अधिक धूप आपकी त्वचा के लिए खराब हो सकती है, लेकिन यदि आप पर्याप्त नहीं हो रहे हैं, तो आपके मस्तिष्क के कार्यों को नुकसान हो सकता है। बेशक, आप हमेशा विटामिन डी की खुराक ले सकते हैं यदि आप पाते हैं कि आप जितना चाहें उतना बाहर निकलने में सक्षम नहीं हैं। बस मॉडरेशन में सप्लीमेंट्स लेना याद रखें।

 मजबूत संबंध बनाएं

यह अक्सर कहा गया है कि उद्यमशीलता की यात्रा एक अकेला है। जैसा कि यह पता चला है, कि आपके संज्ञानात्मक कार्यों के लिए अच्छा नहीं हो सकता है।

यदि आप अक्सर अकेलापन महसूस करते हैं, तो यह वास्तव में मनोवैज्ञानिक और संज्ञानात्मक गिरावट का कारण बन सकता है, क्योंकि ये भावनाएं आपकी नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं, आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती हैं, अवसाद में योगदान कर सकती हैं और यहां तक ​​कि आपके समग्र कल्याण को भी कम कर सकती हैं।

अधिकांश उद्यमी जानते हैं कि कैसे संचार करना और कनेक्शन बनाना है। मुख्य बात यह है कि आप अपने चारों ओर एक मजबूत समर्थन प्रणाली का निर्माण करें, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ रहने में सक्षम बनाएगा।

ध्यान करें

 

ध्यान अभी कई उद्यमियों के बीच एक ट्रेंडिंग विषय है, और इसके लाभों के साथ बहस करना कठिन है। न केवल ध्यान आपके तनाव के स्तर को कम करता है, यह अल्जाइमर या मनोभ्रंश जैसे उम्र से संबंधित विकारों को भी रोक सकता है।  यह आत्म-देखभाल के महत्व पर बात करता है। ध्यान का अभ्यास करने के लिए अपने दिन में केवल 10 से 15 मिनट का समय निकालना आपके संज्ञानात्मक दीर्घायु को बढ़ा सकता है और आपको अपने समग्र तनाव के स्तर को भी कम करने की अनुमति देता है।

अच्छी नींद लें

यह उद्यमियों के लिए एक और मुश्किल क्षेत्र हो सकता है। शुरुआती सुबह और देर रात कभी-कभी क्षेत्र के साथ आते हैं, और एक व्यवसाय के निर्माण और बढ़ने के साथ आने वाले तनाव या उत्तेजना नींद के पैटर्न पर अवांछनीय प्रभाव डाल सकते हैं।

याददाश्त और सीखने को मजबूत करने के लिए नींद आवश्यक है। यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपके ललाट लोब में ग्रे-मैटर की मात्रा कम होने लगती है। आपका ललाट लोब आपकी कार्यशील मेमोरी के साथ-साथ कार्यकारी फ़ंक्शन का समर्थन और नियंत्रण करता है, जिससे यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

संक्षेप में, यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपके दिमाग में कम विकास होगा।

अच्छी तरह से खाएं

यह एक आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए कि पोषण आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उद्यमी अक्सर एक बैठक से दूसरी बैठक में भाग लेते हैं, खुद को बहुत कम या बिना समय के साथ अच्छी तरह से खाने के लिए छोड़ देते हैं।

आपको सही तरह के पोषण प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, और विटामिन ई भी फायदेमंद हो सकता है। शराब पीना आपके संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है – यह मानते हुए कि आप इसे मॉडरेशन में लेते हैं – और नट्स, ब्लूबेरी, साबुत अनाज, और एवोकाडो भी फायदेमंद हैं। आपके शरीर के लिए क्या अच्छा है यह आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है।

टेट्रिस खेलें

यह आपके लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन टेट्रिस खेलने से आपके मस्तिष्क पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। टेट्रिस बजाने से थोड़े समय के लिए ग्रे पदार्थ बढ़ेगा, और यह स्थानिक रूप से संबंधित कार्यों को करने में भी मदद कर सकता है।

सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि दर्दनाक अनुभव के बाद टेट्रिस खेलना आपके मस्तिष्क को उन यादों को ठोस बनाने से रोक सकता है। इसका मतलब है कि लंबी दौड़ में नकारात्मक यादों के लिए कम फ़्लैशबैक।

यदि आपके पास हर समय आपके पास एक स्मार्टफोन या टैबलेट है, तो अपने दिन में थोड़ा सा टेट्रिस शामिल करना बहुत सीधा साबित होना चाहिए। बस दूर मत जाओ और काम करने के लिए भी भूल जाओ!

Tetris

अंतिम विचार
किसी भी चीज़ से अधिक, आपकी मस्तिष्क शक्ति में सुधार आदतों के बारे में है, और आदतों को बनाने में समय लगता है।

एक समय में एक या दो चीजों पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा तरीका है। अपने जीवन को एक पूर्ण बदलाव देने के लिए और अधिक चुनौतीपूर्ण साबित होने जा रहा है, और जिन आदतों को आप विकसित करने का प्रयास करते हैं वे छड़ी नहीं कर सकते हैं। यह उल्टा है।

न केवल प्राप्त करने के लिए संतुलन कठिन है, अक्सर यह एक उद्यमी के जीवन में कभी नहीं होता है। हालांकि, निरंतर प्रयोग और ट्विकिंग आपको चीजों को परखने और यह देखने की अनुमति देगा कि आपके लिए सबसे अच्छा काम क्या है।

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